वाराणसी लोकसभा सीट: नरेंद्र मोदी के सामने चुनाव मैदान में किसे उतारेगा विपक्ष

नरेंद्र मोदी एक बार फिर वाराणसी से बीजेपी के उम्मीदवार बनाए गए हैं. उनके सामने कांग्रेस और गठबंधन किन उम्मीदवारों को उतारेंगे ये देखने वाली बात होगी.


वाराणसी: गुरुवार को बीजेपी ने अपने लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट के मुताबिक़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर वाराणसी से बीजेपी के उम्मीदवार बनाए गए हैं. पिछली बार उनके मुकाबले आम आदमी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल यहां से चुनाव लड़ने मैदान में उतरे थे. इस बार अभी तक गठबंधन, कांग्रेस समेत विपक्ष की ओर से कोई औपचारिक घोषणा नहीं हुई है. साल 2014 में नरेंद्र मोदी ने अपना नामांकन 24 अप्रैल को भरा था. नामांकन से ठीक पहले उन्होंने काशी की प्राचीनता और परंपरा को प्रणाम करते हुए कहा था कि उन्हें मां गंगा ने यहां बुलाया है.

केजरीवाल छोड़ नहीं बची थी किसी की जमानत


साल 2014 के चुनावी नतीजों में वाराणसी से नरेंद्र मोदी को कुल 5,81,022 वोट हासिल हुए थे. दूसरे स्थान पर अरविंद केजरीवाल रहे, जिन्हें 2,09,238 वोट मिले थे. कांग्रेस के कैंडिडेट अजय राय को 75,614 वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे और अपनी ज़मानत नहीं बचा सके थे.

अपनी जमानत न बचा पाने वालों में बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी के कैंडिडेट भी शामिल थे. बहुजन समाज पार्टी के कैंडिडेट विजय प्रकाश जायसवाल चौथे नम्बर पर रहे थे और उन्हें 60,579 वोट मिले थे और उस समय समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी कैलाश चौरसिया 45,291 वोट के साथ पांचवें नम्बर पर रहे थे.



Post a Comment

0 Comments