भाग 3- युवा नेता हार्दिक पटेल की लाइफ स्टोरी! जानिए रोचक अनजानी कहानी!

हार्दिक से जुड़े रोचक तथ्य:- पाटीदार समाज को शिक्षा और आरक्षण के लाभ दिलाने के लिए काफी संघर्ष किया हैं,जिससे उनके समाज का सर्वांगीण विकास हो सके.
पहली बार के आंदोलन के समय 22 वर्षीय हार्दिक ने ये दावा किया था कि पटेल समाज के बच्चे 90 प्रतिशत लाने के बाद भी मेडिकल में एडमिशन नहीं ले पाते हैं जबकि ओबीसी के छात्र मात्र 44 प्रतिशत पर ही मेडिकल की पढ़ाई में दाखिल ले सकते हैं,लेकिन हार्दिक के खुदके रिजल्ट्स का रिकॉर्ड उस समय काफी विवाद का विषय बना था. उनकी मार्क शीट और एकेडमिक रिकॉर्ड भी मीडिया में तब सामने आये थे जब उन्होंने पाटीदार समाज के बच्चों के होशियार होते हुए भी शिक्षा के क्षेत्र में वंचित रह जाने की बात कही थी. वास्तव में उन पर ये आरोप था कि  पढाई में कमजोर रहे हार्दिक ने राजनीति में आने का निश्चय किया और पाटीदार समाज का नेतृत्व करते हुए आगे बढ़ना उन्हें आसान लगा था,लेकिन अपनी पढ़ाई के मुद्दे पर उनकी समस्या थोड़ी बढ गयी,हालांकि इस खुलासे का भी उनके विरुद्ध कोई बड़ा परिणाम नहीं निकला,और विरोधियों को केवल निराशा ही मिली.

इनहोंने उस समय आंदोलन के दौरान  गुजरात में हुयी हिंसा में घायल हुए लोगों के लिए 35 लाख रूपये की भी मांग की थी. हार्दिक की निकाली गयी रैली में फैली हिंसा में लगभग 9 लोगों की मृत्यु हुयी थी.
पाटीदार संघर्ष के समय  से ही हार्दिक कई तरह के विवादों में उलझ चुके हैं,लेकिन आज की राजनीति में वो नेशनल लेवल पर विपक्षी दलों के लिए बड़ा चेहरा हैं, जिस कारण कभी भूख-हड़ताल तो कभी किसी वीडियो टेप या किसी अन्य कारण से उन पर समय-समय पर उनकी चर्चा मीडिया में होती रहती हैं.

2015 में हार्दिक पटेल को दंगों के आरोप में 2 वर्ष की जेल हुयी थी, लेकिन इस तरह एक घोषित दंगाई होने के बावजूद वो खुदको सामाजिक और राजनीतिक एक्टिविस्ट भी कहते हैं. वो लगातार देश के टॉप लीडर्स की आलोचना में आगे रहते हैं और उन्होंने इस तरह के मुद्दे पर बहुत सी रैलियाँ भी आयोजित की हैं. इस कारण ही उनकी रैलियां  सामाजिक मुद्दे को आगे बढ़ाने वाले विरोध से राजनीतिक बन गयी,और सच ये भी हैं कि उनके समर्थकों की संख्या किसी भी राजनेता से कम नहीं हैं.

इस तरह भले ही कई तरह के विवादों में उलझ चुके हार्दिक पटेल एक ऐसी शक्सियत हैं जिन्हें अनदेखा नहीं किया जा सकता,और जिनमें भविष्य का राजनेता देखा जा सकता हैं.

Post a Comment

0 Comments