पाक. के इस फैसले से गुजरात के व्यापारियों को बड़ा झटका, 1000 करोड़ का पेमेंट रुक गया! जानिए

पाक. के इस फैसले से गुजरात के व्यापारियों को बड़ा झटका, 1000 करोड़ का पेमेंट रुक गया!
कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने के लिए भारत सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है। इसलिए पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने सभी व्यापारिक संबंधों को समाप्त कर दिया है। पाकिस्तान के इस फैसले के कारण गुजरात के कुछ व्यापारियों पर प्रहार हुआ है और यह करोड़ों की बात है। केमिकल और डाई के कारोबारियों को भी सबसे बड़ा झटका लगा। क्योंकि, गुजरात के रासायनिक और डाई व्यापारियों ने इस वर्ष पाकिस्तान में 3500 करोड़ से अधिक का माल निर्यात किया है। पाकिस्तान के साथ व्यापारिक संबंध तोड़ने का फैसला करते हुए पाकिस्तान के बैंकों ने गुजरात में व्यवसायियों को पैसा देना बंद कर दिया है। इसके कारण केमिकल और डाई व्यापारियों को 1 हजार करोड़ से अधिक का भुगतान अटक गया है।

मीडिया से बात करते हुए, व्यापारियों ने कहा कि वर्तमान में निर्यात की माल पाकिस्तान को निर्यात की जा रही है। दूसरे देश में निर्यात करने में पांच से छह महीने का समय अधिक लगेगा। हमें थोड़ा मेहनत करना होगा, लेकिन सभी के सहयोग से, हम अन्य देशों को सामग्री निर्यात कर सकते हैं।

इस बारे में, गुजरात डायस्टॉक मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अधिकारियों ने कहा, 1000 करोड़ रुपये का पेमेंट है। अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। यदि निर्णय नहीं लिया गया तो वर्किंग कैपिटल सभी के लिए कठिन हो सकती है। वर्तमान में 3200 से 3500 करोड़ का कारोबार हो रहा है। पाकिस्तान के इस फैसले के कारण भारत का 3200 से 3500 करोड़ टर्नओवर पर भारी नुकसान पहुंच सकता है.

Post a Comment

0 Comments