पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का निधन! देखिए आखिरी ट्विट

पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का निधन!


सुषमा स्वराज ने निधन से तीन घंटे पहले अपना आखिरी ट्वीट किया था. इस ट्वीट में उन्होंने लगातार कश्मीर और अनुच्छेद 370 पर मोदी सरकार के फैसले की सराहना कर रही थीं. आपको बता दें कि तीन घंटे पहले ही सुषमा स्वराज ने जम्मू-कश्मीर पर मोदी सरकार के फैसले की सराहना की. उन्होंने ट्वीट कर कहा था, ''प्रधान मंत्री जी - आपका हार्दिक अभिनन्दन. मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी.''


पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का 67 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है. सीने में दर्द की शिकायत के बाद रात के करीब 9 बजे दिल्ली स्थित एम्स में भर्ती कराया गया था. सुषमा स्वराज के निधन से हर कोई हैरान है. सुषमा स्वराज की हालत गंभीर होने की खबर से करीब तीन घंटे पहले ही उन्होंने सोशल मीडिया पर ट्वीट किया था. ऐसे में हर किसी के लिए इस दुखद खबर पर यकीन करना बेहद मुश्किल है.

ऐसा रहा राजनीतिक सफर
सुषमा ने अखिल भारतीय विद्यार्धी परिषद् से 1970 में इंदिरा गांधी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करके छात्र नेता के रूप में अपने राजनितिक कैरियर की शुरुआत की। 1975 में स्वराज कौशल से उनकी शादी हो गई। सुषमा 1977-82 और 87-90 तक हरियाणा विधानसभा की सदस्य रहीं। देवीलाल की सरकार में जनता पार्टी की विधायक के तौर पर वो श्रम और रोजगार मंत्री(1977 -1979) रही। श्रम और रोजगार मंत्री बनने वक़्त उनकी उम्र 25 वर्ष थी और वो देश के इतिहास में सबसे युवा कैबिनेट मंत्री थी।

Post a Comment

0 Comments